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तत्काल ई पैन कार्ड 2022 आवेदन पत्र/ऑनलाइन आवेदन करें, शुल्क और दस्तावेज | Instant E Pan Card Application 2022

ई पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022 | E Pan Card Apply Online 2022 | तत्काल ई पैन कार्ड आवेदन पत्र 2022 | Instant E Pan Card Application Form 2022 | तत्काल ई-पैन कार्ड शुल्क और दस्तावेज | Instant E- PAN Card Fees & Documents

 

पैन कार्ड भारत के नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है क्योंकि पैन कार्ड का उपयोग पहचान के उद्देश्य से किया जाता है। आज हम एक चरण-दर-चरण प्रक्रिया साझा करेंगे जिसके माध्यम से सभी भारतीय नागरिक तत्काल ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस लेख में, हम इंस्टेंट ई पैन कार्ड के महत्वपूर्ण पहलुओं को साझा करेंगे, जिसे भारत सरकार के अधिकारियों द्वारा लॉन्च किया गया है। इस लेख में, हम शुल्क और उन दस्तावेजों को भी साझा करेंगे जो Instant E PAN Card के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक हैं।


    ✏  तत्काल ई-पैन कार्ड | Instant E- PAN Card

    पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है ताकि प्रत्येक व्यक्ति दस्तावेजों की एक विस्तृत सूची के बिना अपनी पहचान साबित कर सके। पैन कार्ड का उपयोग सरकार के संबंधित अधिकारियों द्वारा शुरू की गई योजनाओं की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए भी किया जाता है, इस प्रकार पैन कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। हाल ही में, संबंधित अधिकारियों द्वारा एक नई पहल शुरू की गई है जिसे ई-पैन कार्ड के रूप में जाना जाता है।

     

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    ✏  ई-पैन का परिचय | Introduction Of E-PAN

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट 2020 में एक नई सुविधा शुरू की गई है जहां नागरिक बिना कोई आवेदन पत्र जमा किए आधार संख्या के माध्यम से तत्काल स्थायी खाता संख्या प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा भारत के नागरिकों के लिए पैन आवंटन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए शुरू की गई है। सॉफ्ट कॉपी फॉर्मेट में सिर्फ 10 मिनट में ई-पैन मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है। यह तत्काल ई-पैन विस्तृत आवेदन पत्र भरने के बाद आपको मिलने वाले पैन कार्ड के बराबर है। पैन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आयकर का भुगतान करने, आयकर रिटर्न दाखिल करने, बैंक खाता या डीमैट खाता खोलने, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने आदि के लिए आवश्यक है। इस ई-पैन का उपयोग पारंपरिक तरीके से किया जा सकता है। पैन कार्ड।

     

    ✏  ई-पैन को आधार कार्ड से जोड़ना | Linkage Of E-Pan With Aadhar Card

    तत्काल पैन कार्ड पीडीएफ प्रारूप में जारी किया जाएगा। पीडीएफ फाइल में क्यूआर कोड होता है जिसमें आवेदक का नाम, जन्म तिथि और फोटोग्राफ जैसे जनसांख्यिकीय विवरण शामिल होंगे। आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल से ई-पैन डाउनलोड करने के लिए 15 अंकों की पावती संख्या का उपयोग किया जा सकता है। ई-पैन की सॉफ्ट कॉपी पंजीकृत ईमेल पते पर भी भेजी जा सकती है। यदि आप NSDL या UTITSL वेबसाइट पर ई-पैन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको उसी के लिए शुल्क देना होगा। दूसरी ओर यदि आप आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर ई-पैन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस तरीके से पैन कार्ड के लिए आवेदन करने से आपका आधार कार्ड अपने आप पैन कार्ड से लिंक हो जाएगा

     

    ✏  ई पैन कार्ड का उद्देश्य | Objective Of E Pan Card

    निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को आधिकारिक तौर पर आधार आधारित ई-केवाईसी के माध्यम से पैन के पल-पल वितरण के लिए कार्यालय को प्रेरित किया। आयकर कार्यालय ने ट्विटर पर कहा कि फिलहाल पैन के लिए आवेदन करने का तरीका सीधा है। यह सेवा वर्तमान में उन पैन उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध है जिनके पास पर्याप्त आधार संख्या है और जिनके पास आधार के साथ एक बहुमुखी संख्या है। पदनाम प्रक्रिया कागज रहित है और लागत से मुक्त उम्मीदवारों को एक इलेक्ट्रॉनिक पैन (ई-पैन) दिया जाता है।

     

    ✏  ई पैन कार्ड का कार्यान्वयन | Implementation Of E Pan Card

    जो व्यक्ति पल ई-पैन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आवश्यक बारीकियां दर्ज करनी होंगी। उम्मीदवारों को अपने नामांकित मोबाइल फोन नंबर पर एकमुश्त गुप्त शब्द (ओटीपी) का उपयोग करके अपनी बारीकियों की पुष्टि करनी चाहिए। उम्मीदवारों को यह गारंटी देने की आवश्यकता है कि उनके आधार की बारीकियां सही हैं क्योंकि यदि कोई सूचना सामने आती है तो आवेदन खारिज हो सकता है। आधार विवरण की उपयोगी पुष्टि होने पर, उम्मीदवार को एक क्यूआर कोड के साथ एक सावधानीपूर्वक चिह्नित ई-पैन दिया जाएगा। यह क्यूआर कोड उम्मीदवार की एक तस्वीर के साथ खंड की जानकारी देगा।

     

    ✏  महत्वपूर्ण तिथियाँ

    आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 जून 2020 है। अंतिम तिथि से पहले अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना सुनिश्चित करें ताकि आपका पैन कार्ड सक्रिय रहे। यदि आप अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करने में विफल रहते हैं तो अधिकारियों द्वारा आपके पैन कार्ड को अपात्र बना दिया जाएगा।

     


    ✏  ई-पैन कार्ड के लाभ | Benefits Of E-Pan Card

    E PAN Card के कई लाभ हैं जो हाल ही में सरकार के संबंधित अधिकारियों द्वारा शुरू किए गए हैं। इस ई पैन कार्ड के लागू होने से कई लोग घर बैठे ही पैन कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। ई-पैन कार्ड का मुख्य लाभ हमारे कंप्यूटर स्क्रीन पर पैन कार्ड की उपलब्धता है। अपने पैन कार्ड को प्रिंट करने की प्रक्रिया को जारी रखने के लिए हमें अब सरकारी कार्यालय का दौरा नहीं करना पड़ेगा।

     

    ✏  पात्रता मापदंड

    भारत के सभी निवासियों को तत्काल ई पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए पात्रता मानदंड का पालन करना चाहिए: -

    • जिन आवेदकों के पास पहले से पैन कार्ड है, वे ई पैन कार्ड सेवाओं के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।
    • पैन कार्ड की सुविधा केवल भारत के निवासियों के लिए उपलब्ध है
    • आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
    • ई-पैन कार्ड एचयूएफ, फर्मों, ट्रस्टों और कंपनियों के लिए लागू नहीं है।
    • आवेदक के पास एक कार्यरत मोबाइल नंबर होना चाहिए।
    • आवेदक के पास वर्किंग आधार कार्ड नंबर होना चाहिए।

     

    ✏  तत्काल पैन सुविधा की आवश्यकताएं | Requirements Of Instant Pan Facility

    • आवेदक के पास वैध आधार कार्ड होना चाहिए जो पहले कभी किसी अन्य पैन से लिंक नहीं किया गया हो |
    • आवेदक का आधार कार्ड पंजीकृत मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए |
    • आवेदकों को कोई केवाईसी दस्तावेज जमा करने या अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है
    • आवेदक के पास एक से अधिक पैन नहीं होना चाहिए |

     

    ✏  आवश्यक दस्तावेज़

    ई पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है: -

    • आधार कार्ड
    • निवास का पता प्रमाण
    • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
    • आवेदक के हस्ताक्षर
    • मूल निवासी प्रमाण पत्र
    • वोटर आई कार्ड
    • ईमेल आईडी

     

    ✏  ई पैन कार्ड का दायरा | Scope Of E Pan Card

    यह लचीला ई-पैन गतिविधि व्यक्तिगत व्यय व्यवस्थापन के अधिक उल्लेखनीय डिजिटलीकरण का एक हिस्सा है। यह प्रक्रिया व्यक्तियों को कार्यस्थल पर अनावश्यक दौरे किए बिना ऑनलाइन मोड के माध्यम से पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाएगी। जैसे ही e-PAN प्रशासन पूरे देश में शीघ्र ही लागू किया जाएगा, क्योंकि प्रायोगिक परीक्षण में 8 दिनों से अधिक समय में 62,000 से अधिक ई-पैन दिए गए। इसी तरह कार्यालय उन लोगों को भी मदद करेगा जिनके पास मौजूदा पैन है, उन्हें एक प्रति बहुत जल्दी मिल जाएगी।

     

    ✏  तत्काल ई पैन कार्ड की आवेदन प्रक्रिया | Application Procedure Of Instant E Pan Card

    • ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आपको नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करना होगा: -
    • सबसे पहले यहां दी गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं 
    • होमपेज पर, 'क्विक लिंक्स' सेक्शन पर क्लिक करें 
    • इसके बाद ई-पैन कार्ड सर्विस ऑप्शन पर क्लिक करें।
    • सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
    • Apply Instant e-PAN बटन या E Pan Online पर क्लिक करें 

     

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    • दिशानिर्देश आपकी स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
    • दिशा-निर्देश पढ़ें 
    • आधार लिंक करने के लिए नेक्स्ट पर क्लिक करें 
    • तत्काल ई-पैन आधार ई-केवाईसी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
    • सभी विवरण ध्यान से भरें।
    • 200 डीपीआई संकल्प, जेपीईजी प्रारूप, मैक्स के साथ रंगीन रंग में हस्ताक्षर अपलोड करें। आकार 10 केबी और आयाम - 2*4.5 सेमी।
    • अन्य दस्तावेज अपलोड करें।
    • अपने आधार कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद तत्काल पैन कार्ड का फॉर्म भरें।
    • ई-पैन आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक भरने के बाद, एक 15 अंकों की पावती संख्या उत्पन्न होगी।
    • आवेदन पत्र में पंजीकृत मोबाइल नंबर/ई-मेल आईडी पर नंबर भेजा जाएगा।
    • इसे भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित रखें।

     

    ✏  ई-पैन कार्ड या आवेदन की स्थिति डाउनलोड करना | Downloading e-Pan Card Or Application Status

    • ई पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करना होगा: -
    • सबसे पहले, यहां दिए गए Official Direct link  पर जाएं 
    • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप वेब पेज पर आ जाएंगे।
    • उस वेबपेज पर, आपको अपना पावती नंबर दर्ज करना होगा जो आपके पैन कार्ड आवेदन भरने के बाद आपको भेजा जाएगा।
    • पावती संख्या के नीचे कैप्चा कोड दर्ज करें।
    • सबमिट पर क्लिक करें 

     

    ✏  आधार के माध्यम से तत्काल पैन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया |Procedure To Apply For Instant Pan Through Aadhar

    • सबसे पहले ई फाइलिंग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं 
    • आपके सामने होम पेज खुलेगा 
    • होमपेज पर आपको क्विक लिंक्स सेक्शन के तहत इंस्टेंट ई-पैन पर क्लिक करना होगा 
    • अब आपको get new e pan . पर क्लिक करना है 

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    • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा 
    • इस पेज पर आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा 
    • उसके बाद आपको डिक्लेरेशन पर टिक करना है और जारी रखें पर क्लिक करना है 
    • आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा 
    • अब आपको वैलिडेट आधार ओटीपी पर क्लिक करना है 
    • इसके बाद आपको जारी रखें पर क्लिक करना होगा 
    • अब आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां आपको चेकबॉक्स पर टिक करना होगा और नियम और शर्तों को स्वीकार करना होगा 
    • अब आपको कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है 
    • उसके बाद आपको ओटीपी दर्ज करना होगा और जारी रखें पर क्लिक करना होगा 
    • अब आपको एक वैलिडेट ईमेल आईडी पर क्लिक करके अपनी ईमेल आईडी को वेरिफाई करना है 
    • उसके बाद आपको चेक बॉक्स का चयन करना होगा और जारी रखें बटन पर क्लिक करना होगा 
    • सत्यापन के लिए अपना आधार विवरण जमा करने के बाद आपको एक पावती संख्या प्राप्त होगी 
    • आप अपना आधार नंबर दर्ज करके पैन आवंटन स्थिति देख सकते हैं 

     

    ✏  स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया / तत्काल पैन डाउनलोड करें |Procedure To Check Status/Download Instant Pan

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    • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा 
    • इस पेज पर आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा और जारी रखें पर क्लिक करना होगा 
    • अब आपको ओटीपी डालकर कंटिन्यू पर क्लिक करना है 
    • उसके बाद आपको एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा जहां आप अपने पैन आवंटन अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकते हैं 
    • यदि पैन आवंटन सफल होता है तो आपकी पैन फाइल को डाउनलोड करने के लिए 10 मिनट के भीतर एक पीडीएफ लिंक जेनरेट हो जाएगा 
    • यदि आपके पैन वाली पैन फाइल पासवर्ड से सुरक्षित है तो आप पीडीएफ फाइल खोलने के लिए पासवर्ड के रूप में DD MM YYYY प्रारूप में अपनी जन्मतिथि का उपयोग कर सकते हैं।

    📕  Jharkhand Free Mobile Tablet Yojana/Scheme 2022: Apply Online, Eligibility and Benefits

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